कोरोना वायरस निबंध 500 शब्द | Corona Virus Essay In Hindi

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने नए कोरोनोवायरस प्रकोप की घोषणा की है, जो कि चीन के वुहान में उत्पन्न हुआ था, जो एक महामारी है। 20 सितंबर तक वैश्विक मृत्यु का आंकड़ा 307 मिलियन से अधिक मामलों में 957,000 से अधिक हो गया। संयुक्त राज्य अमेरिका में जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय द्वारा एकत्र आंकड़ों के अनुसार, दुनिया भर में 21 मिलियन से अधिक लोग इस बीमारी से उबर चुके हैं।

कोरोनोवायरस क्या है?

डब्ल्यूएचओ के अनुसार कोरोनोवायरस परिवार आम सर्दी से लेकर गंभीर बीमारियों जैसे गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम (SARS) और मिडिल ईस्ट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (MERS) जैसी बीमारियों का कारण बनता है। वे जानवरों में घूमते हैं और कुछ जानवरों और मनुष्यों के बीच संचारित हो सकते हैं। कई कोरोनवीरस उन जानवरों में घूम रहे हैं जिन्होंने अभी तक मनुष्यों को संक्रमित नहीं किया है। मनुष्यों को प्रभावित करने के लिए जाने जाने वाले सातवें नए कोरोनावायरस को COVID -19 नाम दिया गया है।

क्या लक्षण हैं?

संक्रमण के सामान्य संकेतों में बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई शामिल है। गंभीर मामलों में, यह निमोनिया, कई अंग विफलता और मृत्यु का कारण बन सकता है। COVID-19 की ऊष्मायन अवधि को एक से 14 दिनों के बीच माना जाता है। लक्षण दिखाई देने से पहले यह संक्रामक है, यही वजह है कि इतने सारे लोग संक्रमित होते हैं। संक्रमित रोगी भी स्पर्शोन्मुख हो सकते हैं, जिसका अर्थ है कि वे अपने सिस्टम में वायरस होने के बावजूद कोई लक्षण प्रदर्शित नहीं करते हैं।

यह कहां से आया?

चीन ने डब्ल्यूएचओ को 31 दिसंबर को वुहान में असामान्य निमोनिया के मामलों के लिए सतर्क किया। माना जाता है कि COVID-19 की उत्पत्ति एक समुद्री भोजन बाजार में हुई थी जहाँ वन्यजीव अवैध रूप से बेचे जाते थे। 7 फरवरी को, चीनी शोधकर्ताओं ने कहा कि वायरस एक संक्रमित जानवर से मनुष्यों में अवैध रूप से तस्करी किए गए पैंगोलिन के माध्यम से फैल सकता है, भोजन और दवा के लिए एशिया में बेशकीमती है। वैज्ञानिकों ने संभावित स्रोतों के रूप में या तो चमगादड़ या सांप को इंगित किया है।

क्या मुझे चिंता करनी चाहिए? मैं खुद को कैसे बचाऊं?

डब्ल्यूएचओ ने 11 मार्च को वायरस को महामारी घोषित किया और कहा कि यह फैलने और फैलने के गंभीर स्तरों से "गहराई से चिंतित था"। डब्ल्यूएचओ बुनियादी स्वच्छता की सिफारिश करता है जैसे कि साबुन और पानी से नियमित रूप से हाथ धोना, और छींकने या खांसने पर मुंह को अपनी कोहनी से ढंकना। "शारीरिक गड़बड़ी" बनाए रखें - अपने और दूसरों के बीच कम से कम 1 मीटर (तीन फीट) - खासकर अगर वे खांस रहे हैं और छींक रहे हैं, और अपने चेहरे, आंखों और मुंह को अनचाहे हाथों से छूने से बचें। जानवरों के साथ अनावश्यक, असुरक्षित संपर्क से बचें और संपर्क के बाद अच्छी तरह से हाथ धोना सुनिश्चित करें।

Post a Comment

0 Comments