RTGS क्या है? What is RTGS in Hindi?

नमस्कार दोस्तों ! आज इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपलोगों को RTGS के बारे में जानकारी दे रहा हूँ। तो सबसे पहले RTGS क्या है ( What is RTGS in Hindi ) और इसके द्वारा पैसे कैसे भेजे जाते है।

RTGS क्या है,  What is RTGS in Hindi

RTGS का full form होता है Real Time Gross Settlement System।यह एक निधि अन्तरण ( Fund Transfer ) की प्रणाली है जिसके द्वारा आसानी से एक बैंक अकाउंट से दुसरे बैंक अकाउंट में आसानी से पैसे भेजे या प्राप्त किये जा सकते है।

RTGS प्रणाली के द्वारा NEFT की तुलना में तुरंत पैसे भेजे या प्राप्त किये जा सकते है। Real Time का मतलब होता है की जैसे ही आप पैसे भेजते है तो तुरंत ही इसकी प्रकिया शुरू हो जाती है और Gross Settlement का मतलब होता है की One on One बेसिस पे सेटलमेंट होता है।

RTGS दो तरह से किया जाता है : 

ऑनलाइन : अगर आपके पास इन्टरनेट की सुविधा उपलब्ध है तो आप घर बैठे ऑनलाइन ही मोबाइल बैंकिंग या नेट बैंकिंग के माध्यम से किसी भी RTGS Enabled बैंक में पैसे का ट्रांसफर कर सकते है।

नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग से RTGS द्वारा पैसे भेजने के लिए आपको जिसे पैसे भेजने हैं उसे लाभार्थी या beneficiary के रूप में जोड़ना होता है।

इसके लिए आपको लाभार्थी का बैंक खाता नम्बर, बैंक का नाम और शाखा और आईएफएससी संख्या भर कर एक बार लाभार्थी को जोड़ना होता है।

इसके बाद आप जब भी पैसे ट्रान्सफर करना चाहें अपने नेट बैंकिंग में पहले से जुड़े हुए लाभार्थी को चुन कर उसे पैसे भेज सकते हैं।

ऑफलाइन : आप अपने बैंक में जाकर RTGS कर किसी भी RTGS Enabled बैंक में पैसे ट्रान्सफर करवा सकते हैं।

ग्राहक जिसे पैसे भेजना है उसके नाम, बैंक, शाखा का नाम, आईएफएससी, खाता प्रकार और खाता संख्या का विवरण अपने बैंक को उपलब्ध कराता हैं और भेजे जाने वाली राशि बताता है।

साथ ही ग्राहक अपनी बैंक शाखा को अपने खाते को डेबिट करने और राशि भेजने के लिए अधिकृत करता है।

RTGS Settlement का समय :

सोमवार से शुक्रवार : सुबह 9:00 से शाम 4:30 तक
शनिवार : सुबह 9:00 से शाम 2:30 तक

RTGS ट्रांसफर के लिए निर्धारित शुल्क :

₹2 lakhs से ₹5 lakhs तक : ₹30 (+ GST)
₹5 lakhs से ऊपर : ₹55 (+ GST)

मै आशा करता हूँ की आपलोगों को RTGS के बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई।अगर अब भी आपके मन में कोई सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में लिखे।मैं २४ घंटे के अन्दर उसका जवाब देने की कोशिश करूँगा। 

धन्यवाद ! पुनः जरुर पधारें

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
CLOSE ADS
CLOSE ADS